• आज मेरा देश ही नही सम्पूर्ण विश्व  COVID 19 ( Corona Viras ) से ग्रसित है।
इस माहमारी रुपी COVID 19 ( Corona Viras ) को रोकने के लिये Lock Down व चिकित्सय प्रणाली को प्रभावी रुप लागू किया जाना ही एकमात्र विकल्प शेष है। इसके बावजूद भी यदि इनमें कुछ चूक हुई तो मानव सभ्यता को विनाश भी हो सकता है।
संकट की इस घड़ी में आपके काम डॉक्टर, पुलिस व सफाई कर्मचारीयों से ही देश को बचाने व सुचारू रूप से चलाए जाने की आशा की जा रही है। लेकिन इस बीच एक ऐसा किरदार है जो इन श्रैणी में न होते हुये भी अपना कार्य निरन्तरता एवं ईमानदारी से कर रहा है ओर वह है किसान।
ये देश के वही लोंग है जिन्हें हम लोग गालियाँ देने में कोई कमी नही छोड़ते है और पूरे देश का पेट भरने वाले किसान को तो हम गंवार, गोबर वाला, गरीब आदि इत्यादि शब्दो से चिन्हित करते है, जबकि सच्चाई ये है कि किसान के बिना सम्पूर्ण देश ही क्या विश्व भी जीवित नही रह सकता।
आज सम्पूर्ण विश्व हाथ मिलाने के बजाए नमस्ते कर रहा है अर्थात भारतीय संस्कृति सबसे अच्छी है ये बात मान रहा है।
निम्न स्तिथियों व परिस्तिथियों को देखते हुए आप लोग सफाई का महत्त्व अच्छे से समझ सकते है अर्थात घरों, गलियों, गांवो, शहरों, कार्यालयों व सभी जगह सफाई होना कितना आवश्यक है और इन सबके लिए सरकार द्वारा चिन्हित किया हुआ एक सफाई कर्मचारी काफी नही है अर्थात ये देश हमारा है तो इसे साफ रखने की जिम्मेदारी भी हमारी ही है और होनी चाहिए।


वही दूसरी और इस महामारी के चलते मैं आप लोगो का ध्यान सरकार द्वारा बनाये गए नियमो की ओर आकर्षित करना चाहता हूँ क्योंकि ये वह समय है जब पूरे देश को एक साथ मिलकर इस महामारी से मुकाबला करना है।
सभी लोग अपने आस-पास के जरूरतमंदों के भी खाने-पीने की व्यवस्था करते रहे,  इससे बड़ा कोई पूण्य नही है।
COVID 19 ( Corona Viras )  से सभी सुरक्षित रहे व देश को सुरक्षित रखने में अपना योगदान दे।

Post a Comment

Previous Post Next Post