Featured Post

Best Business ideas

Image
किराने की दुकान का बिज़नेस ( General Store Business ):-
इस भारतवर्ष कोई व्यक्ति ऐसा नही है जिसको किरयाना स्टोर की आवश्यकता नही है। हमारी रोजमर्रा की जरुरतो का सामानो की पूर्ति करने वाले इस किरयाना स्टोर को आप खोलकर लोगो की जरुरत की हिसाब से सामान रखकर आपना एक अच्छा खासा Business सुरु कर सकते है। यह बिजनेश Small Business idea के रुप में काफी कारगर बिजनेश है इसको छोटे स्तर से किया जा सकता है। इनके उदाहरण आपको किसी गली या नुक्कड़ पर मिल जायेगा । इस बिजनेश को शुरु करने के यह बात मायने रखती की गावँ है या शहर । इस Business को शहर या गावँ में कही भी शुरु किया जा सकता है जहाँ थोडी बस्ती निवास करती है।

मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस (Candle Making Business ):-

Candle Making Business एक बेहतर एवं कम लागत से शुरु करने वाला कमाल का बिजनेश है। इस बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरु कर सकते है। जैसे की हमने बताया कि इस बिजनेश को शुरु करने के लिये बहुत की कम लागत की आवश्यकता होती है। मोमबत्ती का प्रयोग दिवाली, क्रिसम्रस डे जैसे त्योहार पर भरसक रुप में किया जाता है इसके विपरित खास मौकौ पर जन्मदिन पार्टी या विव…

ये Business Idea बदल देगे आपकी जिदगीं

घरों पर मेड भेजने का बिज़नेस ( Maid Business ):-

घरो में मेड भेजने का आज के समय में एक अच्छा खासा Maid Business माना जाता है। आज कल जिन व्यक्तियों के घर में लगभग सभी सरकारी नौकरीयों पर होते है वहा खाना बनाने के लिये किसी को मेड को रख लिया जाता है या जो व्यक्ति अपने परिवार के लिये खाना नही बना सकते है तो इस कार्य हेतू सा घर की साफ सफाई हेतू मेड की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप एक ऐजेन्सी टाईप में मेड भेजने का Maid Business कर सकते है । इस बिजनेश की शुरुआत छोटे या बड़े स्तर से की जा सकती है। इस बिजनेश को करने के लिये मात्र कुछ ही इनेवेस्ट करना पड़ता है । इसके लिये आपको कुछ विज्ञापन वगैरा तथा एक अच्छा सा कार्यलय खोलना पड़ता है। जहा पर वे लोग आकर आपको अपने गृह का पता वगैरा नोट करा सके जहा मेज को भेजना है। आप अपने माध्यम से मेड अथवा उन व्यक्ति को जो आपके विश्वासपात्र हो तथा घरेलू कार्य करने के इच्छुक हो। इस कार्य के लिये आप क्लाईन्ट से 10000 से 20000 प्रतिमाह लेते है तथा आप उस मेड को 5000 से  10000 या इससे अधिक पैसे देते है इससे मेड भी खुश और आपका क्लाईन्ट भी खुश । यदि इस कार्य को ईमानदारी से किया जाये तो आपको इस Maid Business में अच्छा खासा Profit हो जायेगा।

कपड़े धुलाई यानि की लोंड्री बिजनेस ( Laundri Business ):-

कपड़े धुलाई का बिजनेश एक बेतरीन बिजनेश है इस बिजनेश को करने के लिये कुछ इऩवेस्ट करने की आवश्यकता नही है आपको केवल कपड़ों को सही तरीके से धोना तथा कपड़ों को स्त्री करना आना चाहिये। इस कार्य हेतू आप पहले इस कार्य को सीख सकते है। यह एक छोटा सा बिजनेश आपको अच्छा खासा प्रोफिट  दे सकता है। इस बिजनेश को करने से पहले आप पहले सुनिश्चित कर ले कि आप जहा इस बिजनेश को शुरु कर रहे है वहा  लोगं कैसे पहनावा पहनते है मतलब कि वहा के लोग इस प्रकार के है भी या नही जो कपडे धुलवाने में सक्षम है या नही । आपको इस Laundri Business को शुरु करने के लिये माहौल का विश्लेषण करना पड़ेगा की वहा के लोग सुट बूट व अच्छी खासी नौकरी पर हो । यह भी सुनिश्चित कर ले की कही वे अपने कपड़े खुद ही तो नही धोते ।
इस Laundri Business को करने के लिये माहौल का चुनाव करना ही आपकी इनकम को निर्धारित करेगा।

बिल्डिंग एवं घरों की पेंटिंग का काम ( Paint Business ):-

अक्सर लोगं जब अपना नया घर अथवा तीज त्यौहार या शादी विवाह समारोह आदि के समय पर घरों की साफ सफाई के साथ साथ घरो को पेटिंग अथवा रंगाई का कार्य किया जाता है। आपका इस अवसर का फायदा उठा सकते है। आपको पेटिंग अथवा रंगाई का कार्य सीख कर तथा थोडी मार्केटिंग्स वगैरा करके आप इस बिजनेश की शुरूआत कर सकते है। इस बिजनेश की मार्केट में बहुत डिमान्ड है । इस प्रकार के कार्य करने वाले व्यक्ति जो पहले से ही इस बिजनेश को कर रहे है बहुत ही प्रोफिट में है तथा एडवान्सड कार्य का ठेका लिये हुये है अतः आप समझ सकते है कि इस बिजनेश की कितनी अच्छी खासी डिमान्ड है। इस Paint Business में आप अन्य  व्यक्तियो के साथ मिलकर इस बिजनेश को बड़े स्तर पर कर सकते है ।
Office, Meeting, Business Partners

घर से ट्यूशन का बिज़नेस ( Tutions  Business ):-

यदि आप किसी एक या अधिक पढाई के विषय में महारत हासिल रखते है तो आप एक Tutions Centers  या गृह ट्यूशन का बिजनेश कर सकते है। इसके साथ साथ आप कुछ तैयारी करके Government Job की तैयारी भी कर सकते है । यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो आपको समय के साथ साथ खुद की जानकारीयों को अपड़ेट करते रहने होगा। यदि आपके पढाने का तरीका स्टूडेन्टस को पसंद आता है और आपकी मेहनत रंग लाती है तो आपका बिजनेश बहुत आपको अच्छी इनकम देगा। लगभग 5 साल से इस बिजनेश की काफी डिमान्ड बढ़ गयी है। दिल्ली जैसे बड़े शहरों में प्रति स्टूडेन्टस 2000 से 5000 प्रतिमाह तक ट्यूशन के नाम पर लिये जाते है। यह फीस आपकी सुविधायों ओर आपकी ट्यूशन सैन्टर की ख्याती के नाम पर होती है।
तो देर किस बात की जो आपने इस स्तर की पढाई की हो तो लग जाईये इस सदाबहार Tutions Business में ओर कमाईये अनलिमिटेड कमाई ।

साबुन बनाने का काम ( Soap Manufacture Business ) :-
 Soap Manufacture व्यापार एक उभरता हुआ बिजनेश है। संसार में मानव जाति स्वय के रख रखाव का विशेष ध्यान रखते है। व्यक्ति चाहे व कौई भी हो वह सुबह उठकर मुहँ हाथ धोकर ही अपने कार्य की शुरुआत करता है। यही व्यवस्था बरसो से चली आ रही है। इसी व्यवस्था में व्यक्ति हाथ साफ रखने , नहाने , कपड़े धोने व अन्य कार्यो के लिये साबुन का इस्तेमाल करते आ रहे है। ये साबुन विभिन्न प्रकार के कार्यो के विभिन्न प्रकार की विशेषताओ के लिये बनाये जाते है।

 

आप इसी आदत का फायदा उठा सकते है। आप Soap Manufacture व्यापार करके एक अच्छी इनकम उठा सकते है। इसके लिये आपको मार्किट में Soap Manufacture Business से निर्मित साबुन का प्रमोशन व विक्रेताओं को कुछ लाभ देगर व अन्य Soap Manufacture व्यापार में तरक्की कर सकते है। आपको Soap Manufacture Business में विभिन्न प्रकार की साबुन बनानी पड़ेगी जैसे कपड़े धोने का साबुन , नहाने का साबुन , अलग अलग खुशबु वाला साबुन , जानवरो को नहलाने का साबुन , केवल हाथ साफ करने का साबुन व अन्य ।

Earn Online Money with Affiliate marketing

Soap Manufacture Business को करने के लिये आपको ज्यादा लागत नही लगानी पड़ेगी । इस बिजनेश को करने के लिये आप पहले कम मात्रा में साबुन निर्मित कर सकते है व धीरे–धीरे डिमान्ड बढने व इनकम बढ़ने पर कार्य को पूरे जोर शोर के साथ आयाम दे सकते है। साबुन बनाने का यह Small Business Idea काफी किफायती Business Idea साबित हो सकता है |

डेरी बिज़नेस ( Milk dairy Business ):-

आप Milk Dairy  Business करके अच्छी कमायी कर सकते है। आज के समय में अधिकतर गावों में पशुओं को अधिकतर पाला जाता है। इन्ही गावों में अक्सर दूध का उत्पादन अधिक होता है। आप इन व्यक्ति से सम्पर्क करके Milk Dairy  Business को एक साकार रुप दे सकते है। तथा अच्छी कमायी कर सकते है।
Milk Dairy  व्यापार करने के लिए आपको गावों से सम्पर्क करके दुध खरीदना है तथा कस्बे अथवा शहरों में Milk Dairy  व्यापार को मूर्त रुप प्रदान करना है। आप यह दूध होटल अथवा चाय इस्टाल आदि पर सप्लाई भी कर सकते है तथा अच्छी इनकम ले सकते है।
Milk Dairy  Business की आज हर जगह बहुत ही डिमान्ड है। विकसित शहरों में दूध टाकन वगैर से लिया जाता है जिसमें दूध खरीदारों की लम्बी लाईन लगती है। आप ऐसे क्षैत्रों में Milk Dairy  व्यापार का व्यापक रुप से स्थापित करके अधिक मुनाफा कमा सकते है।

Top Business Ideas

1. सब्जी एवं फलों की दुकान  करने का बिजनेश  ( Vegetable and Fruits Shops  Business ) :- 

 आज के समय में Vegetable and Fruits Shops  बिजनेश सर्वोत्तम रोजगार के रुप में देखा जाता है क्योकि यह नगद का बिजनेश है इसमें उधार न के बराबर होता है इसमें यदि आपकी ख्याति बन जाती है तो रोजाना कस्टूमर आपसे ही अपनी जरुरत की सब्जी अथवा फल खरीदते है। इस Vegetable and Fruits Shops  Business  को शुरु करने के लिये आपको ज्यादा  Invest करने की आवश्यकता नही होती है। इस बिजनेश को करने के लिये आपको बाजार में कोई उपयुक्त स्थान अथवा दुकान लेनी पड़ती है। यह दुकान खुद की हो तो ठीक रहेगा नही तो किराये पर दुकान लेने वाले फल अथवा सब्जी विक्रेता अच्छी इऩकम ले रहे है।  आप Vegetable and Fruits Shops  बिजनेश को छोटे स्तर से करके एक अच्छे बिजनेश की शुरुआत कर सकते है।

2. सजावट का काम  (  Decorations Business ):-

Decorations Business आज के बदलते युग में एक अहम रोजगार है । Decorations बिजनेश का आज के युग में काफी प्रचलित है। त्यौहार हो या शादी पार्टी समारोह , पार्टी  आदि  में सजावाट वगैर करने के लिये  सजावट के कार्य करने हेतू  Decorations व्यापार करने वाले की जरुरत पड़ती है।
आपने किसी शादी पार्टी समारोह वगैर में विभिन्न प्रकार की झालर, फुलजडी , व विभिन्न प्रकार के बल्ब से जगमग करते  माहौल का आन्नद लिया होगा । इस प्रकार के माहोल को बनाने के लिये Decorations बिजनेश करने की वाले की जरुरत पड़ती है। इसके लिये ये Decorations बिजनेश  करने वाले 10000 रुपये से लेकर 50000 रुपये छोटे या बडे समारोह के हिसाब से चार्ज करते है। 
Decorations बिजनेश  करने के लिये आपको इस बिजनेश से सम्बन्धित सामान को किराये अथवा खुद का इनवेस्ट करना पड़ता है। 
Decorations Business  में इऩवेस्ट अधिक है परन्तु ये Decorations बिजनेश  आने वाले भविष्य की काफी डिमांन्ड में आने वाला बिजनेश है।

Comments

Popular posts from this blog

What is Ayushman Bharat Yojana ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana )

DayJoy Marketing Pvt. Ltd. Direct Selling Business

How to Buy WEB Server, WEB Hostings