Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

Trending top Business Idea With Low Investment

ग्राफिक्स डिजाईन बिजनेश (  Graphic Design   Business ) :- Graphic Design Business  एक आधुनिक युग का  Computer  से जुडा एक खास तरीके का  B...

ग्राफिक्स डिजाईन बिजनेश ( Graphic Design Business ) :-

Graphic Design Business एक आधुनिक युग का Computer से जुडा एक खास तरीके का Business है जिसके माध्यम से आप एक अच्छी Earning कर सकते है इसमें आपको थोडी बहुत मेहनत करके Computer पर Image, Form, PictureCartoon, Chart इत्यादि के चित्र बनाने पड़ते है |  यह एक Communication का एक माध्यम है Graphic Design बिजनेश में आप यूजर के इच्छानुसार उसको चित्र प्रदान करते है। आपने सड़को मार्गो पर बड़े बड़े या छोटे छोटे Banner अथवा Hordings लगे देखे होगे। इन सभी की पहले Graphic Design बिजनेश के जानकार के माध्यम से डिजाईन की जाती है। यह कम्युनिकेशन का तरीका इंटरनेट युग में बहुत प्रचलित है हर एक  बिजनेश को प्रमोट करने के लिये या यू कह लिजिये की हर  Business को Graphic designers की जरुरत पड़ती है यदि आप में यह Skill हैतो अपने  home से आप यह Small Business Idea क्रियान्वित कर सकते हैं  और अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है।
इसके लिये आपको Computer का ज्ञान होना आवश्यक है इसके साथ साथ आपके अन्दर थोडी Creativity  भी होनी चाहिये। इस  बिजनेश में आपको प्रतिदिन स्वय में Improvment करना पड़ता है जिससे आप आधुनिक युग की जरुरत समझ सके तथा यूजर को बेहतर सेवा प्रदान कर सके।

योगा केंद्र बिजनेश ( Yoga Center Business ):-

आज के भागदौड़ भरे जीवन में मनुष्य अपनी जरुरत पूरी करने के लिये जद्दोजहद में लगा है। इस प्रकार मनुष्य तनाव से भरा रहता है । यदि इस तनाव से मुक्ति मिल जाये तो मनुष्य की उम्र लम्बी हो जाती है इसके साथ साथ वह रोगमुक्त हो जाता है।
इस तनाव को कम करने का एक महत्वपूर्ण साधन योगा है। आज Yoga Center बिजनेश को लोग काफी चाह कर रहे है। योग की लाईन बहुत प्रसिद्द है कि ।। करोगे योग रहोगे निरोग ।।
आप Yoga Center Business को आप थोडा दिन सीखकर एक अच्छा खासा बिजनेश सेटअप कर सकते है। इस योगा की जरुरत प्रत्येक व्यक्ति को है आपको इस योगा के विषय में लोगो को जागरुक करना है और आपना Business में मेहनत करके तरक्की करनी है। Yoga Center बिजनेश को आप समाज सेवा के रुप में देखा जाता है लेकिन लोग अब इस Yoga Center Business Idea के तौर पर अपना रहे है।

Top Business Ideas Part 01

हर्बल प्लान्टं बिजनेश ( Herbal Plant Business ) :-

Herbal Plant Business से हमारा तात्पर्य एक ऐसे Business से है जिसमें कम लागत में आप एक अच्छी Income ले सकते है। दोस्तो Herbal Plant बिजनेश में ऐसे पौधो को खेती करके उगाया जाता है जिसकी Demand आज बहुत है। आग्रेनिक हर्बल दवाई बनाने में आज-कल इन्ही Herbal Plant  का उपयोग किया जाता है । ये Herbal Plant वे पौधे होते है जिनका उपयोग हम आज भी दवाई वगैरा या जड़ी बूटी बनाने में करते है। Herbal Plant   पोधो का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाई में किया जाता है। इस Herbal Plant Business को करने के लिये आपके पास खेत अथवा उपयुक्त जगह होना आवश्यक है जिसमें आप Herbal Plant  की खेती कर सके।


साबुन बनाने का बिजनेशः-

साबुन बनाने का बिजनेश बहुत ही लाजवाब बिजनेश है जिसमें बहुत अच्छा Profit है। साबुन का प्रयोग कई प्रकार के कार्य का सम्पादन करने के लिये किया जाता है। ये कई प्रकार का होता है जैसे नहाने वाला साबुन, कपडे धोने वाला साबुन, खुशबूदार साबुन, जानवरों को नहलाने वाला साबुन इत्यादि | और Sabun के उपयोग की आवश्यकता इस ब्रह्माण्ड में रह रहे हर एक मनुष्य प्राणी को अपने नित्य प्रतिदिन के क्रियाकलापों में अवश्य पड़ती है | इसी कारण से इस sabun Business में सफलता का मानक तय होता है | इस लिये हम कह सकते है कि लोग sabun के एक प्रकार से आदि होते  जा रहे है तथा यह Business दिन प्रतिदिन उन्नति ही करेगा | बढती प्रतिस्पर्था के होते हुये आपको इस बिजनेश में अपनी मार्किटिगं एव अपने साबुन में उच्च गुणवत्ता की विेशेषताए देनी पडेगी | आपको युजर कि इच्छाओं को ध्यान में रखते हुये साबुन की ब्रिक्री कर सकते है आप युजर की बढ़ती मागं के चलते अपने साबुन या अन्य Product भी बना सकते है | जैसे कुछ लोग कहते हैं की कपडे धोने वाला काले रंग का साबुन अन्य कपडे धोने वाले साबुनो के मुकाबले अच्छे कपडे धोता भी है, और चलता भी ज्यादा है |  Customers  को लुफावने आफऱ देकर आप यूजर को अपने प्रोडक्ट साबुन की तरफ आकृषित कर सकते है। | साबुन बनाने का यह Soap Small Business Idea काफी किफायती Business Idea साबित हो सकता है | यह बिजनेश एक सदाबहार बिजनेश है।

चिप्स बनाने का बिजनेशः-


आज कल चिप्स अथवा इससे सम्बन्धित अन्य प्रोडक्ट जो कि चिप्स टाईप में होते है इनकी अच्छी खासी मार्किट में डिमान्ड है | बल्कि बच्चे तो Chips दिलाने के लिए माँ- बाप के पीछे ही पड़ जाते हैं | और यहाँ तक की आजकल तो बड़ी बड़ी Companies ने अपने employee को कार्य के दौरान दी जाने वाली refreshment सामग्री में chips को भी सम्मिलित कर दिया है |
ये चिप्स अन्दर से लगभग एक ही स्वाद के होते है परन्तु इनकी लुभावने पैकिगं यूजर को ज्यादा प्रभावित करती है। इसकी चिप्स के बिजनेश की खास बात यह है कि इस बिजनेश की मार्किटिग में ज्यादा खर्च नही होता है। यह बिजनेश शराबीयों से लेकर बच्चे - बूढ़े तक सभी के पंसदीदा नमकीन मूड के लेिये बेस्ट प्रोडक्ट है। इसकी लागत केवल कुछ पैसों में होती है परन्तु ये मार्किट में पाचँ रुपये से लेकर 20 रुपये तक मार्किट में आसानी से बिक जाता है।  सुबह का नाश्ता हो या अच्छे टेस्ट का जायजा लेना हो तो इसका प्रयोग अधिकतर किया जाने लगा है। तो यदि आप इस Business को small level पर शुरू करें, और बाद में इसको expand करें तो यह Idea आपकी Life को 90 degree तक change करने का सामर्थ्य रखता है | इस चिप्स की डिमान्ड आज कल बहुत ज्यादा ट्रेडिगं में है।


शादी एवं पार्टियों में खाना बनाने का बिजनॆशः-


यदि आप बेरोजगार है अथवा ग्रहणी है अथवा किसी होटल वगैर से सम्पर्क रखते है या नही आपको शादी एवं पार्टियों में खाना पकाने के बिजनेश में कामयाब होने से कोई नही रोक सकता है इसका कारण यह है कि आज कल शादी विवाह अथवा पार्टियों में खाना बनाने का ठेका टाईप में चलता है ओर यह काम अब प्रोफेशनल तरीके से चलता है। आपको भी यह कार्य प्रोफेशनल तरीके से करना है। आपको अपने इस खाना बनाने वाले प्रोफेशनल को ब्रान्ड बनाना है पहले शुरूआत शून्य से होती है अतः आप किन्ही हलवाई टाईप व्यक्ति को अपने ग्रुप में शामिल करे जो इस कार्य को पहले से कर रहै उनका अपने ग्रुप का मेम्बर बनाये एक आफिस बनाये  |  अपने प्रोफेशनल को शोशल मिडिया अथवा पम्पलेट या होल्डिगंस के माध्यम से लोगो से जुड़े तथा उनको अच्छी सुविधा देने की कोशिश करे | लेकिन आपके अन्दर एक अद्भुत कला छिपी है जो है खाना बनाने की या मैनेजमेन्ट करने की  | तो यह Small Business Ideas Hindi Language में आपके लिए है | यह Small Business करने के लिए आपको जो सबसे पहले आवश्यकता होगी | वह होगी अपने खाना बनाने वाले Skill या Marketing की |  मार्केटिगं का वेस्ट तरीका यह भी है कि  कहीं पर मौका मिले जैसे किसी छोटे मोटे समारोह में, या फिर किसी की बर्थ डे पार्टी में या किसी अन्य आयोजन में, तो मुफ्त में ही सही खाना बना डालें | लोगो को खाना पसंद आता है | तो वे खाना बनाने वाले का नाम अवश्य पूछते हैं | और जैसे जैसे आपके खाना बनाने के चर्चे अधिक से अधिक लोगो के बीच सुनाई देंगे | आपको उन्ही लोगो में से कोई न कोई किसी आयोजन पर खाना बनाने का काम अवश्य देगा | और धीरे धीरे यह Small Business Idea पूर्णतयाः आपके business में तब्दील हो जायेगा |

फास्ट फूड बिजनेश ( Fast Foods Business ) :-
India में Fast Foods बिजनेश  करना एक बेहतर विकल्प है क्योकि Fast Foods बिजनेश की Popularity  भारत में बढती जा रही है। Fast Foods Business में कई प्रकार की Dish  जैसे बर्गर, अण्डे से निर्मित डिस, न्यूडलस, मनचूरियन्स, मोमोंस आदि काफी लोकप्रिय है। जबकि उत्तरी पश्चिमी क्षैत्रो में इन Dish का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है। इस प्रकार की Dish बनाना एवं सीखना बेहद आसान है।
इस Fast Foods Business को शुरु करने के लिये किसी विशेष प्रकार की Authority लेने की आवश्यकता नही है ओऱ न ही इसमें किसी प्रकार की Franchisee  की आवश्यकता है।
Fast Foods बिजनेश को करने के लिये अधिक लागत की आवश्यकता नहीं है। यदि किसी को इस Fast Foods Business की जानकारी नही है तो जो इस Fast Foods Business को पहले से कर रहा है उससे पूर्ण जानकारी ले सकते है इसके अलावा You Tube पर भी इस प्रकार की जानकारी आसानी से उपलब्ध है।
इस Fast Foods बिजनेश को करने के लिये उपयुक्त स्थान का चुनाव करना बहुत आवश्यक है। स्थान इस प्रकार का होना चाहिये जहां गदंगी न हो ओर लोगो का आना जाना लगा रहता है या भीडं-भाडं वाली जगह हो।
अक्सर देखा गया है कि Fast Foods बिजनेश यदि भीड़-भाड़ वाले क्षैत्र में किया जाये तो इस बिजनेश  में कमायी के अधिक Chance होते है।
Fast Foods Business के लिये आप दुकान को किराये पर ले सकते है ओर यदि जगह खुद को हो तो बहुत अच्छा रहता है। Fast Foods Business को करने के लिये कुछ खास Invest नही होता है। बस कुछ जरुरी सामान लेने की आवश्यकता है जो आसानी से बाजार में उपलब्ध है।
Fast Foods Business को करने से पहले इस बात को समझ लेना चाहिये की Fast Foods बिजनेशको सही से चलने में कम से कम एक महीना जरुर लगता है। इसके साथ साथ आपको Fast Foods बिजनेश में लोगो को अच्छी Quality  की Dish देनी होती है जैसे जैसे आपकी Goodwill  बढ़ती जाती है वैसे वैसे आपकी Earning बढ़ती जाती है।
प्रिटिगं प्रेस बिजनेश ( Printing Press Business ):-
आज के आधुनिक युग में Printing Press Business बहुत ही Popular बिजनेश बनता जा रहा है। दिन प्रतिदिन लोग New Business कर रहै है इऩ New Business को करने के लिये लोग इन Printing Press  वालो की मदद से अपने New Business का Advertisement  करते है। ये Advertisement बड़े बड़े Holding  अथवा Banners  Pamphlet  के माध्यम से होते है। इसके अलावा Printing Press Business में Meetings Birthday , Marriage Card आदि Print कराये जाते है।
Printing Press बिजनेश आपके Carrier  के लिये बेहतर विकल्प है। आप Printing Press बिजनेश करने के लिये भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही निम्न योजनाओ की मदद भी ले सकते है जिसमें भारत सरकार इस प्रकार के लघु Business  करने के प्रोत्साहन हेतू आर्थिक सहायता प्रदान कराती है।

 

Printing Press बिजनेश को करने के लिये आपको Printing press Knowledge का ज्ञान व डिजाईन वगैर अच्छी तरह से आनी चाहिये । इस प्रकार के बिजनेशको करने से पहले आपको किसी अन्य Printing press में ट्रेनिगं लेने की आवश्यकता हो तो ले सकते है।
Printing Press Business में थोडे प्रयास से आप लाखो रुपये महीना Earn सकते है।
Printing Press Business  को करने के लिये आपको थोडी जगह व Small Invest  के लिये Money लगाना पड़ता है मगर इस Printing Pressबिजनेश में अच्छी Earning होती है।
इवेन्ट प्लानर बिजनेश ( Event Planner Business ):-
Event Planner Business एक विशेष प्रकार का बिजनेश है इसमें आपको किसी प्रकार के Invest  की आवश्यकता नही होती है। इसके लिए आपको दिमाग से काम लेने के साथ साथ थोडी Creativity जैसे हुनर पर फोकस करना पड़ता है।
भारत में Event Planner बिजनेश दिन प्रतिदिन काफी लोकप्रिय Business हो रहा है। इसमें किसी भी प्रकार के Functions  Marriage Party , Birthday Party या अन्य प्रकार के Meeting Programs  में Management  का कार्य करना होता है। उदाहरण के तौर पर बैड बाजा बारात  (Band Baja Barat)”  Movie में अऩुष्का शर्मा ओर रणवीर कपूर Event Planner Business करते है।
इस Event Planner बिजनेश  में Functions के सजावट व Managements सम्बन्धी कार्य सम्पन होते है।
Event Planner Business को करने से पहले आप  Event Planner बिजनेश को पहले से करने वालो लोगो को फोलो या उनसे इस Event Planner Business की बारीकिया सीखकर इस Event Planner बिजनेश को कर सकते है।
Event Planner बिजनेश में बेहतर कार्य करने के लिये आप You Tube की सहायता भी ले सकते है।
शहरी क्षैत्रों में इस Event Planner बिजनेश की काफी Demand है हालाकि Event Planner को अब में भी Haired  करने लगे है।
Event Planner Business में Functions की सजावट , Guest Welcome , Guest के बैठने का अरेंजमेन्ट फूलों से पूरे माहोल का महकाना आदि कार्यो को अच्छे तरीके से सम्पन किया जाता है।
Event Planner Business में आप टैन्ट वाले , शादी कार्ड के डिजाईन करने वाले , हलवाई और वैकट हाल के साथ मिलकर Events को यादगार बनाने में मदद करते है।
Event Planner Business की अब देहात क्षैत्रों में किया जाने लगा है। इन सभी Services के बदले Event Planner बिजनेश करने वाले 10000 से लेकर 200000 तक का चार्ज करते है।
ये चार्ज Functions कराने वाली पार्टी  उस Functions में होने वाले कार्य पर Depends होता है।
Event Planner बिजनेश को करने के लिये अच्छी Knowledge के साथ साथ Smart Works भी करना होता है। जैसै जैसे आपकी Goodwill बढ़ती जाती है वैसे वैसे आपकी Earning के चासं ज्यादा होते है।
Event Planner बिजनेश करने के लिये आपको स्वयं में समय के साथ साथ Improvements करना होता है।

  

No comments