किराने की दुकान का बिज़नेस ( General Store Business ):-
इस भारतवर्ष कोई व्यक्ति ऐसा नही है जिसको किरयाना स्टोर की आवश्यकता नही है। हमारी रोजमर्रा की जरुरतो का सामानो की पूर्ति करने वाले इस किरयाना स्टोर को आप खोलकर लोगो की जरुरत की हिसाब से सामान रखकर आपना एक अच्छा खासा Business सुरु कर सकते है। यह बिजनेश Small Business idea के रुप में काफी कारगर बिजनेश है इसको छोटे स्तर से किया जा सकता है। इनके उदाहरण आपको किसी गली या नुक्कड़ पर मिल जायेगा । इस बिजनेश को शुरु करने के यह बात मायने रखती की गावँ है या शहर । इस Business को शहर या गावँ में कही भी शुरु किया जा सकता है जहाँ थोडी बस्ती निवास करती है।

मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस (Candle Making Business ):-

Candle Making Business एक बेहतर एवं कम लागत से शुरु करने वाला कमाल का बिजनेश है। इस बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरु कर सकते है। जैसे की हमने बताया कि इस बिजनेश को शुरु करने के लिये बहुत की कम लागत की आवश्यकता होती है। मोमबत्ती का प्रयोग दिवाली, क्रिसम्रस डे जैसे त्योहार पर भरसक रुप में किया जाता है इसके विपरित खास मौकौ पर जन्मदिन पार्टी या विवाह समारोह को अधिक मोहक बनाने के लिये फैन्सी मोमबत्ती का प्रयोग किया जाता है। इन मोमबत्ती का प्रयोग खासकर दूर-दराज क्षैत्रों में रहने वालो लोग जहा बिजली नही होता है या बिजली कम आती है वहा रात के समय प्रयोग में लाया जाता है। इस बिजनेश को छोटे स्तर से करके अपने Candle Making Business का एक मुर्त रुप प्रदान कर सकते है।

फोटो स्टूडियो एवं फोटोग्राफी बिज़नेस (Photography Business ):-

Photography Business  आज के युग का ट्रैडिगं बिजनेश बन चुका है।  शोशल मिडिया के आज आधुनिक युग में Photography Business एक वायरल की तरह हमारे समाज में पैर पसार रहा है। Photography Business में यदि आप अपना करियर ढूढ रहे है तो आपको बता दू कि यह बिजनेश सदाबहार बिजनेश है। Photography Business  को लोग करियर की तरह न सोचकर एक शोक की तरह भी लेते है और अच्छी कमायी करते है। आज के समय ये Photography Business बहुत पापुलर हो रहा है। इस Photography Business को कई प्रकार की श्रैणी रखा गया है। आप Photography Business की किसी भी एक क्षैणी को अपनाकर या सभी क्षैणी को अपनाकर अपना बिजनेश शुर कर सकते है। इस बिजनेश से को काफी कम्पनी भी सपोर्ट करती है। इस Photography Business में शौक के साथ साथ धूमने फिरने का सपना भी पूरा होता है। यह फ्री स्टाईल बिजनेश है और सबसे  अच्छी बात यह है कि इस बिजनेश को करने के लिये ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नही होती है। बहुत कम लागत में यह बिजनेश शुरु किया जा सकता है। तो चलिये इस बिजनेश के विषय में विस्तार से जानते है।

Photography Business का भारत में क्या करियर हैः-

 दोस्तो Photography Business की बात की जाये तो केवल भारत में शादी समारोह से ही Photography Business द्वारा करोडों की इस बिजनेश करने वालों को होती है।

Photography बिजनेश भारत में एक क्रातिं के साथ उभरा है। शादी विवाह समारोह हो या किसी का कोई खास समारोह हो हर कोई इन खास लम्हो को संयोजकर रखना चाहता है। अब यह लम्हे बढ़ रहै है इसके साथ साथ Photography Business में करियर भी बढ़ रहै है।

कुछ वर्षों पहले Photography Business केवल अपनी स्टूडियो तक ही सिमट कर रह गया था । परन्तु आज के डिजिटल युग में Photography Business में कई विकल्प खुल गये है जैसे शार्ट फिल्में , कामेडी , टिक-टिक विडियों , प्रेक विडियों , शादी पार्टी विडियों आदि।

इस प्रकार के बिजनेश को करने के लिये किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन वगैर की आवश्यकता नही है आवश्यकता है तो बस थोड़ा इनवेस्ट और इसके कार्य को सीखने की। इस कार्य हेतू अच्छा कैमरा जो की 15000 से 500000  तक या इससे उपर उपलब्ध है का प्रयोग करे। इसके साथ ही आप अपना एक आफिस वगैर खोल जिस पते पर लोग आपसे अपने कार्य के सम्पादन हेतू सम्पर्क कर सके। इस बिजनेश को करने से पहले इस बिजनेश को करने वाले एक बार सलाह ले और उससे इस कार्य की ट्रैनिग जरुर ले ले  क्योकि कोई भी कार्य बिना सीखने नही हो सकता है।

मोबाइल फ़ोन रिपेयरिंग बिज़नेस ( Mobile Repaired Business ):-

भारत मोबाईल का इस्तेमाल करने में प्रथम नम्बर पर आता है। आप सभी जानते है कि मोबाईल लोगो की जरुरत बन चुका है। करोडो की तादात में लोग मोबाईल को रोजाना खरीदते है। इसी बात का फायदा हमें हमारे Mobile Repaired Business में मिलता है। हम अपना Mobile Repair की दुकान खोलकर अपने बिजनेश को शुरु कर सकते है। अगर आप इस बात में इत्तेफाक रखते है कि करोडों लोग रोजाना मोबाईल खरीदते है तो आपको जरा भी हैरानी नही होगी की करोडों मोबाईल रोजाना खराब भी होते है। अब आप इन Mobile Repair को रिपेयर करके अपना बिजनेश शुरु कर सकते है।

इस बिजनेश को करने के लिये कुछ हजार रुपये की आवश्यकता है। इस बिजनेश को गावँ अथवा शहर में खोल सकते है। यह Mobile Repair बिजनेश सदाबहार बिजनेश है। इस बिजनेश को हम ट्रैडिगं बिजनेश कह सकते है । आज बाजार में इस बिजनेश को सीखने के लिये सरकार द्वारा अथवा प्राईवेट संस्थान वगैरा मौजूद है जो कुछ रुपये लेकर हमें इस खुबसुरत बिजनेश की बारीकियों से रूबरू कराती है। तो देर किस बात की  Mobile Repaired Business को अपनी लाईफ स्टाईल का हिस्सा बनाये और लाखो कमाये।


 business idea without investment

Post a Comment

Previous Post Next Post