Featured Post

Best Business ideas

Image
किराने की दुकान का बिज़नेस ( General Store Business ):-
इस भारतवर्ष कोई व्यक्ति ऐसा नही है जिसको किरयाना स्टोर की आवश्यकता नही है। हमारी रोजमर्रा की जरुरतो का सामानो की पूर्ति करने वाले इस किरयाना स्टोर को आप खोलकर लोगो की जरुरत की हिसाब से सामान रखकर आपना एक अच्छा खासा Business सुरु कर सकते है। यह बिजनेश Small Business idea के रुप में काफी कारगर बिजनेश है इसको छोटे स्तर से किया जा सकता है। इनके उदाहरण आपको किसी गली या नुक्कड़ पर मिल जायेगा । इस बिजनेश को शुरु करने के यह बात मायने रखती की गावँ है या शहर । इस Business को शहर या गावँ में कही भी शुरु किया जा सकता है जहाँ थोडी बस्ती निवास करती है।

मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस (Candle Making Business ):-

Candle Making Business एक बेहतर एवं कम लागत से शुरु करने वाला कमाल का बिजनेश है। इस बिजनेस को आप अपने घर से भी शुरु कर सकते है। जैसे की हमने बताया कि इस बिजनेश को शुरु करने के लिये बहुत की कम लागत की आवश्यकता होती है। मोमबत्ती का प्रयोग दिवाली, क्रिसम्रस डे जैसे त्योहार पर भरसक रुप में किया जाता है इसके विपरित खास मौकौ पर जन्मदिन पार्टी या विव…

Hindi Typing Tutorial in Mangal Fonts Help Guide

 

दोस्तो इस  पोस्ट में आपको हम Hindi Typing Tutorial help guide उपलब्ध करा रहै है जिसकी सहायता से आप हिन्दी टाईपिगं आसानी से सीख सकते है। हिन्दी टाईपिगं Tutorial help guide एक पीडीएफ फार्मेंट में उपलब्ध है जिसको आप डाउनलोंड करके हिन्दी टाईपिंग  आसानी से सीख सकते है। इससे पहले हम समझते है कि टाईपिग क्या है और इसकी जरुरत क्यो है-

What is ths Hindi Typing test:-

अगर आप प्राईवेट अथवा सरकारी नौकरी (Private and Government Jobs ) Computer अथवा Clerk line में Job कर रहे है अथवा करना चाहते है तो आपको Computer की Knowledge  के साथ- साथ हिन्दी टाईपिगं in Mangal Fonts का होना भी आवश्यक है। मै इस पोस्ट के माध्यम से बताना चाहता हूँ कि Computer Knowledge होना एक अलग बात जबकि Hindi Typing in Mangal Fonts की तैयारी होना अलग बात है। दोनो को सीखने में समय लगता है।
बात अगर  Typing की करे तो ये एक प्रकार की लेखन कला है जिसके द्वारा कम समय में आप Computer पर की बोर्ड की सहायता से Type करते है।
आज के दौर में , Government Job की चाह रखने वालो को Typing की जानकारी ओर Typing करनी आनी चाहिये। Computer Base पर Private Sector में भी टाईपिगं करने वाले युवाओँ की आवश्यकता अधिक होती है। उसी प्रकार सरकारी नौकरी मे अधिकाश टाईपिगं कला में निपुर्ण होने की  Demand की जाती है।

Typing basically Three Type-

  1. अग्रेजी टाईपिगं English Typing

  2. हिन्दी टाईपिगं (मगंल फोन्टस) Hindi Typing in Magal Fonts

  3. हिन्दी टाईपिगं (कुर्ती देव फोन्टस) Hindi Typing in Kurti Dev Fonts

दोस्तों, English Typing सबके लिये समान होती है। परन्तु हिन्दी टाईपिगं कुछ भर्तियों अथवा डिपार्टमेन्टस में अलग अलग फोन्टस में मागी जाती है। जब बात फोन्टस की आती है तो हिन्दी टाईपिगं (मगंल फोन्टस) Hindi Typing in Magal Fonts व हिन्दी टाईपिगं (कुर्ती देव फोन्टस) हिन्दी टाईपिगं in Kurti Dev Fonts अलग- अलग है ठीक उसी तरह से जिस तरह से पूरब और पश्चिम , या भारत और पाकिस्तान।

How to learn Hindi Typing in Hindi in Mangal Fonts-

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेगें (Mangal Fonts for Typing Tutorial in hindi) मंगल फोन्टस की , हम यहा आपको एक फाईल उपलब्ध करा रहे आप उसकी सहायता से मगंल फान्ट में हिन्दी टाईपिगं in Mangal Fonts जल्दी सीख सकते है।

यहा से डाऊन लोड करे-

Hindi typing in Mangal Fonts

How to increase Typing Speed in हिन्दी टाईपिगं in Mangal Fonts-


दोस्तों, आपको हिन्दी टाईपिगं in Mangal Fonts में स्पीड बढाने के लिये केवल और केवल एक कार्य करना है और वह है प्रयास ... प्रयास करे .. बार बार करे। जब तक करे तब तक आपका लश्र्य आपको न मिल जाये।
प्रयास ही सफलता की कुजीं है।



 

Comments

Popular posts from this blog

What is Ayushman Bharat Yojana ( Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana )

DayJoy Marketing Pvt. Ltd. Direct Selling Business

How to Buy WEB Server, WEB Hostings