बढ़ईगिरी एवं प्लंबिंग का बिजनेश( Plumbing and Carpanters Business ):-
आज के समय में जहा आधुनिकरण का क्षैत्र का विस्तार तेजी से हो रहा है वही Plumbing and Carpanters Business तेजी से फैलता जा रहा है। यह Small Business Idea थोडा Traditional है इसको सीखने के लिये काफी वक्त लग जाता है जहा कुछ बात सीखने की आती है तो लोगो की रुची Traditional बिजनेश को अपनाने से घबराते है। परन्तु यह भी सच है कि ये ऐसा बिजनेश है जिसमें कुछ समय बाद अच्छी इनकम आनी तय है। किसी को कुर्सी चाहिये ,किसी को मेज , सोफे , लकडी के गेट , दरवाजे किसी को पानी की लाईन में दिक्कत हो रहा है तो किसी के घर में टंकी से पानी रिसाव तो किसी को किसी के पानी के पाईप पुराने है या पाईप फट गये है। इन सभी कार्य के लिये बढ़ई या प्लम्बरं की आवश्यकता ही पड़ती है। आज के कम्पटीशन के दौर में ये Plumbing and Carpanters Business है जिसमें कम्पटीशन बिल्कुल जीरो है।

गुड़ बनाने का बिजनेश (Jeaggery Making Business ):-



Jaggery को Hindi में गुड कहते हैं । इस गुड़ का प्रयोग कई प्रकार के मिष्ठान अथवा खट्टे पदार्थ बनाने एवं अन्य उपयोग में लाया जाता है। उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा इस गुड़ के सबसे ज्यादा उत्पादक है। इस गुड़ को गन्ने के रस से बनाया जाता है तो कि उत्तर प्रदेश तथा हरियाणआ में बहुतयात मात्रा में मिल जाता है। इस Business को करने में बहुत फी फायदा है। गावँ अथवा देहात क्षैत्र में इस Business को अधिक मात्रा में किया जाता है । भारत सरकार इस बिजनेश को प्रमोट करती है। इस बिजनेश में सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेश की जान गन्ना जिसे कच्चा माल माना जाता है बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो पाता है। Jeaggery बनाने की प्रकिया बहुत ही साधारण है जिसको कुछ ही दिनों में सीखकर आप आसानी से अपना खुद का Jeaggery Making Business की शुरूआत कर सकते है।

ब्रेड बनाने का बिजनेश ( Bread Making Business ):-

Bread Making Business अक्सर शहरी क्षैत्रों में चलता था इसका प्रयोग भी अधिकतर शहरी क्षैत्रों में किया जाता था परन्तु अब इसक ब्रेड को शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में दिन-प्रतिदिन प्रयोग में लाने लगे है। इसके सेल बढ़ने के कारण इसका व्यापार में सफलता के प्रतिशत भी बढ़ते जा रहै है। यह ब्रेड लोगो को नाश्ते में चाय के साथ बहुत पंसद है।  आप इसी बात का फायदा उठाकर इस खुबसुरत बिजनेश की शुरुआत कर सकते है।  ब्रेड रेजी टू ईट होती है। भागदौड भरे जीवन में लोग अपने खाने में बिल्कुल भी लापरवाही नही बरतते है। ऐसे में सुबह के समय नाश्ते पर लोग ब्रेड खाना पंसद करते है।  इस बिजनेश की सबसे खुबसुरत बात यह है कि इस Bread Making Business को करने के लिये अधिक Investment करने की आवश्यकता नही है और इस Bread Making Business को आप अपने घर पर कर सकते है। इस Bread Making Business में सफलता के लिये आपको थोक विक्रताओं अथवा दुकानदारों से सम्पर्क करना होगा जो की आपकी इनकम पर अधिक प्रभाव डालेगे।

अतः Bread Making का Small Business Idea आपकी घर बैठे Kamai करवा सकता है |



चाय के स्टाल का बिजनेश (Tea Stall Business ):-



भारत में चाय का Tea Stall Business को एक पुरने व्यवसाय के तौर पर देखा जाता है परन्तु देखा जाये तो Tea Stall भी कई प्रकार के होते है। इसी बिजनेश से लोग दिन में 400 या  500 रुपये तक ही कमा पाते है परन्तु कुछ ऐसे व्यक्ति भी है जो इस बिजनेश से हजारों में कमाते है। केवल सोच एवं कार्य करने का फर्क है । कोई भी Business छोटा या बडा नही होता है। दोस्तों आप यदि अपनी जिदंगी में कुछ समझ नही पा रहै है और आप कोई छोटे या बड़े स्तर से बिजनेश का चुनाव नही कर पा रहै है तो Tea Stall का एक बेहतर बिजनेश के तौर पर आप इस बेहतरीन बिजनेश को कर सकते है। देशभर में चाय की डिमान्ड चरम सीमा पर है । इसको लोग अपने टेस्ट के लिये पीते है तो कुछ थकान मिटाने के लिये , कोई आराम करने के लिये तो कोई बात-चीत करने के लिये तो कोई मैहमानवाजी करने के लिये चाय ही परोसते है। कुछ कम्पनी और फैक्ट्री वगैर तो टी-ब्रेक भी देते है।  इस Tea Stall Business को करने वाला कभी नुकसान में नही होता है। इस Tea Stall Business को करने के लिये माहोल का होना आवश्यक है । इस बिजनेश की डिमान्ड भीड़-भाड़ वाले क्षैत्रों में अधिक होती है। तो देर किस बात की अपने कदम आगे बढ़ाये और Small Business idea का हिस्सा बना सकते हैं |


 small business idea

Post a Comment

Previous Post Next Post