Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Classic Header

{fbt_classic_header}

Breaking News

latest

जिला स्वास्थ्य समिति व जिला पोषण समिति की जिलाधिकारी की अध्यक्षता में की गई बैठक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में सुधार करने दिए निर्देश लिंग परीक्षण की जांच करने वालो पर  होगी वैधानिक कार्यवाही जनपद बागपत में 12% ल...



राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में सुधार करने दिए निर्देश


लिंग परीक्षण की जांच करने वालो पर  होगी वैधानिक कार्यवाही

जनपद बागपत में 12% लड़कियों के जन्म में वृद्धि हुई

जन्म के 1 घंटे के बाद मां द्वारा बच्चे को स्तनपान कराने में जनपद बागपत प्रदेश में प्रथम स्थान पर

बागपत 28 अगस्त 2020 --- आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्रीमती शकुन्तला गौतम जी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति व पोषण समिति की बैठक आयोजित की गई जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को निर्देशित किया कि   डीएचएस में सुधार किया जाए और जो कोरोना काल चल रहा है इस संक्रमण से सभी को जागरूक किया जाए प्रिकॉशन सभी लें और दूसरों को भी प्रिकॉशन के देने के लिए प्रेरित करे। कोरोनावायरस की महामारी से हमें जनपद को बचाना है  सभी  डोर टू डोर अभियान के अंतर्गत लोगों को जागरूक करें कोरोना से बचना है  तो मास्क लगाना है ।
उन्होंने गर्भवती महिलाओं का महा तक का लक्ष्य 14559 था जिसके सापेक्ष महिलाओं का टीकाकरण 11251 रहा जो 77.28% हो पाया।
जबकि 0 से 1 वर्ष के बच्चों का महा का लक्षय 12666 था जिसमें 9877 का टीकाकरण पूर्ण किया गया। संस्थागत प्रसव76.77 प्रतिशत रहा जननी सुरक्षा योजना में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि योजनाओं का प्रचार-प्रसार कराया जाए हैंड बिल बटवाए जाएं होल्डिंग पम्पपलेंट लगवाए जाएं। जननी सुरक्षा योजना के भुगतान में जिला चिकित्सालय की86.19% भुगतान करने में खराब स्थिति होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और इसमें सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा जो भी पहली बार आए उनके डाक्यूमेंट्स प्रथम चरण में ही पूर्ण कर लिए जाएं रजिस्ट्रेशन के समय भुगतान करने में कोई भी बिलम्ब नहीं होना चाहिए।

जिलाधिकारी ने पीसीपीएनडीटी एक्ट के क्रियान्वयन के संबंध में भी समीक्षा की उन्होंने कहा अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर धरपकड़ अभियान चलाया जाए जनपद में जो भी अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड सेंटर चल रहे हो और जिन पर लिंग परीक्षण किया जा रहा हो उन पर कड़ी से कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जाए उन्होंने कहा जनपद में जहां पर भी लिंग परीक्षण की जांच की  जा रही है उसकी सूचना देने वाले को ₹100000 तक का इनाम दिया जाएगा नियमानुसार फाइनल रिकॉर्ड के आधार तक जिसका नाम पता स्थान गोपनीय रखे जाएंगे।
जनपद बागपत मे12% लड़कियों के जन्म में वृद्धि हुई है 31 मार्च 2020 को 892 हुआ जो वर्तमान में 912 का आकलन है जो ऑनलाइन न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और डाटा को तत्काल ऑनलाइन अपडेट करने के निर्देश दिए।
राष्ट्रीय अंधता निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत चश्मा वितरण में खराब स्थिति होने पर जिलाधिकारी ने तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कोरोना गाइड लाइन के अनुसार सरकार की स्वास्थ्य नीतियों के कार्य पर विशेष ध्यान रखना होगा इसमें किसी भी तरह की लापरवाही ना की जाए।

पिलाना आशा भुगतान करने में जनपद में पहले नंबर पर रहा जबकि जिलाधिकारी ने कहा आशा का भुगतान गाइडलाइन के अनुपालन में तत्काल किया जाए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में जिलाधिकारी ने विस्तार से बताया उन्होंने कहा इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार किया जाए उन्होंने कहा काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण सुनिश्चित करना गर्भवती महिला और स्तनपान करने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार और नदी प्रदूषण के माध्यम से अधीन पोषण के प्रभाव को कम करना इसके अंतर्गत ₹5000 का सरकार की तरफ से प्रोत्साहन धनराशि दी जाती है पहली किस्त ₹1000 गर्व  धारण के पंजीकरण के समय ,दूसरी किस्त ₹2000 6महा गर्भ के बाद जबकि तीसरी किस्त भी ₹2000 की दी जाती है जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है।

पोषण मिशन की भी जिलाधिकारी ने समीक्षा की और उन्होंने कहा जो कुपोषित व अतिकुपोषित  पीड़ित बच्चे हैं उनमें सुधार किया जाए  और उनके माता-पिता के राशन कार्ड बनाए जाएं पोषण प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र पर वितरण होना चाहिए प्रत्येक महिला को नियमानुसार मिलना चाहिए इसमें कोई भी लापरवाही ना हो पिलाना की सीडीपीओ शीतल वर्मा बागपत शहर रीता शर्मा व खेकड़ा अलका रानी सीडीपीओ के कार्य अच्छा ना होने पर जुलाई माह में सुंदरीकरण कम होने पर  तीनों सीडीपीओ का जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण करने के निर्देश दिए और उन्होंने नाराजगी व्यक्त की और कार्य में सुधार करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा लाल ,पीली श्रेणी के बच्चों को  श्रेणी अनुसार लाया जाए । डोर टू डोर अभियान में घर घर जाकर  10312 गर्भवती महिलाओं को व 9767 धात्री महिलाओं को  पोषाहार के प्रत्येक महिला को तीन पैकेट दिए गए ।जनपद बागपत में जन्म के 1 घंटे के बाद मां द्वारा बच्चे को स्तनपान कराने में जनपद बागपत प्रदेश में प्रथम स्थान पर आया है।


इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके टंडन, मुख्य विकास अधिकारी हुबलाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन मैत्रे, समस्त सीएचसी अधीक्षक स्वास्थ्य विभाग की टीम आदि उपस्थित रहे।



रिपोर्ट वीरेंद्र तोमर बागपत







No comments