Home Business Ideas Earn Online Money with Affiliate marketing

Earn Online Money with Affiliate marketing

149
0
Earn Online Money with Affiliate marketing

Online Affiliate Marketing is a Bright Business:-

Online Earn Money के लिये  ऐफीलेट मार्किटिग एक बेहतर विकल्प है। इस Business के माध्यम से लोग लाखो रुपये की Every Month Income कर रहे है। तो आईये जानते है इस Affiliate Marketing के माध्यम आप Online कैसे पैसे केसे कमा सकते है।

मिस्टर हर्ष अग्रवाल ने के अनुसार यह एक ऐसा Business है जिससे आप अपने जीवन को पूर्ण रुप से बदल सकते है। मिस्टर हर्ष अग्रवाल ने अपने जूनून को पंख लगाने के लिये काँल सेंटर की जाबँ को छोड़ दिया ओर आज ये महोदय इस ऐफीलेट मार्किटिग के माध्यम से लाखो रुपये कमा रहे है। ये एक ऐसी हस्ती है जो ऐफीलेट मार्किटिग करने वालो के लिये एक प्रेरणा का स्त्रोत है।

 

What is Online Affiliate Marketing:-

Online ऐफीलेट मार्किटिग  प्राचीन प्रकिया पर आधारित है । यह कुछ ऐसी प्रकिया है जिसमें आप किसी भी उत्पाद का संदर्भ के साथ साथ उसके विषय में बताते है। यह संदर्भ मौखिक अथवा लिखित रुप में हो सकता है।  अब यदि कोई इस संदर्भ के माध्यम कुछ खरीद लेता है तो यहि प्रकिया ऐफीलेट मार्किटिग कहलाती है। यदि यह प्रकिया आपने Online की है तो यह प्रकिया Online ऐफीलेट मार्किटिग कहलाती है।

दूसरे शब्दों में,

जब कौई उत्पाद Online E-Com Comapany आपने प्रोडक्ट एक अनुबन्ध के तहत आपसे Online सन्दर्भ द्वारा उत्पाद का प्रचार प्रसार करवाती है ओर लोग उस उत्पाद को खरीदते है तो यह प्रकिया   Online Affiliate Marketing कहलाती है।

आज बाजार में बहुत सी ऐसी कई Online E-Com Comapany है जो आपको Online ऐफीलेट मार्किटिग करने के लिये आमन्त्रित करती है। ये उत्पाद कुछ भी हो सकते है जैसेः- Mobile या इससे सम्बन्धित उपकरण, Cloths , Press  , Laptop , Speeker , Bluetooth  व अन्य।

How to Earn Money Online Affiliate Marketing:-

जब आप Online Affiliate Marketing के लिये किसी Online E-Com Comapany के साथ अनुबन्ध करते है तो यह Online E-Com Comapany आपको निश्चित उत्पाद के संदर्भ हेतू आपको एक Link प्रदान कराती है । यह लिकं इस Online E-Com Comapanyकी Website का होता है तथा यह Link प्रत्येक अनुबन्ध धारक को उसके विशेष एडरेस के साथ दिया जाता है जिससे  कि जब कोई इस Link के माध्यम Online E-Com Comapany की साईट पर आये तो कम्पनी निर्धारित कर सके कि उक्त ग्राहक किसके संदर्भ द्वारा आया है। अब यदि ग्राहक उस Link के माध्यम से कम्पनी की साईट पर पहुचँकर कोई भी उत्पाद खरीदता है तो Online E-Com Comapany संदर्भकर्ता को कमीशन की कुछ राशी प्रदान करता है। यही राशी  Earn Money Online ऐफीलेट मार्किटिग कहलाती है।

How to Start Earn Money Online Affiliate Marketing:-

Online Affiliate Marketing करने के लिये उपयुक्त संसाधन Blogging है जिसमें आप प्रभावी ढंग से उत्पाद का संदर्भ दे सकते है । यह Blogging उपयुक्त इस कारण से भी है क्योकि इस Blogging में आप Online Affiliate Marketing के साथ साथ Online Earn Money With Blogging / Google Adsence भी कर सकते है।

इस Blogging मुख्य विशेषता यह भी है कि आप इसे न्युतम राशी लगाकर भी Blogging की शुरुआत कर सकते है। Online Affiliate Marketing करने के लिये सुनिश्चित करना होता है कि आप किस प्रकार बेहतर ढंग से उत्पाद का संदर्भ दे सकते है जिससे ग्राहक को लुभाया जा सके। Online ऐफीलेट मार्किटिग करने के लिये यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप इस Bussiness को करने के लिये तत्पर ओर पूर्ण समर्पित है या नही क्योकिं आपको इस बात को समझना पड़ेगा कि कोई भी Business छोटा या बड़ा नही होता है होता है तो केवल सोच।

आप इस बात इस प्रकार समझे कि ये आपका Business है ओर आप इस Business में किस प्रकार ओर अधिक बेहतर कर सकते है।

Why Need Online Affiliate Marketing:-

Online Affiliate Marketing की आवश्यकता कंपनियों को ज्यादा होती है इसके लिये संदर्भकर्ता को बहुत से लुभावने प्रोत्साहन दिये जाते है। जबकि ये लुभावने प्रोत्साहन की राशी विज्ञापन पर किये गये खर्च की राशी से बहुत अधिक कम होती है। बडी बड़ी ई-कामर्स  Comapany विज्ञापन पर खर्च न करके Online ऐफीलेट मार्किटिग को प्रोत्साहित करती है जिससे इन Online E-Com Comapany को लाखो का फायदा होता है। इसके साथ साथ यह भी फायदा होता है कि उत्पाद Online Affiliate Marketing के माध्यम से जल्दी लोगो तक पहुंच जाते है ओर विक्रय हो जाते है।

Online Affiliate Marketing को प्रोत्साहित करने के लिये Online E-Com Comapany संदर्भकर्ता को कूपन अथवा Discount उपलब्ध कराती है जिससे ग्राहक उत्पाद के मुल्य में छुट होने के कारण उत्पाद को खरीद लेते है। इस उत्पाद के बिकने से सीधा संदर्भकर्ता को कुछ कमीशन मिल जाता है।

 

How Much Invest to do Online Affiliate Marketing:-

 

Online ऐफीलेट मार्किटिग करने के लिये आपको कुछ भी Invest नही करना होता है मतलब कुछ भी राशी नही देनी पड़ती है।  यह सुविधा आपको Online E-Com Comapany द्वारा E- Mail ID द्वारा व अन्य जानकारी उपलब्ध कराने पर मिल जाती है। कुछ हद तक यह राशी इस बात पर भी निर्भर होती है कि आप Online Affiliate Marketing किस प्रकार कर रहे है। क्योकिं Blogging भी कई प्रकार से कि जाती है फ्री भी ओर कुछ राशी देकर भी । इसके अलावा यदि आप Online Affiliate Marketing E- Mail द्वारा या कोई अन्य साधन से कर रहे है तो आपको कुछ न कुछ राशी आपको ये साधन जुटाने में Invest करनी पड़े।

 

एक खास बात यह भी है कि आपको Online ऐफीलेट मार्किटिग करने के लिये किसी भी योग्यता की जरुरत की जरुरत नही है । परन्तु कुछ साधारण जानकारी आवश्यक है जैसे Blogging अथवा E-Mail मार्किटिग की जानकारी होना। मोबाईल अथवा Computer चलना आना।

 

अधिकांश पूछा जाने वाला Question यह रहता है कि क्या Online ऐफीलेट मार्किटिग ओर Google Adsence से एक ही समय पर Blogging से Online Make Money किया जा सकता है तो मै उनको बताना चाहता हूँ कि हाँ दोस्तो यह संभव है । यदि आपका Blog Google Adsence से Approved है तो इसमें कोई दो राय नही है कि आप दोनो Platformसे इनकम ले सकते है।

 

दोस्तो आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी हमें Comment Box में जरुर लिखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here